Advertisement

What is 5G And When Will It Start In. India | BY TECH METHOD HINDI


क्या आप जानते हैं 5G क्या है और इसका use क्या है और इसका इन्तेमाल कैसे  करते है, 5G की high Speed internet सेवा कब तक आएगी और भारत में इसकी शुरुआत कब होगी? 5G technology आने पर क्या हमें फिर से new phone खरीदना होगा जैसे 3G 4G के आने पर Buy करना पड़ा था? 5G की internet speed कितनी होगी और यह 4G से कितना बेहतर होगा। इस Post में आपको 5G के बारे में पूरी जानकारी hindi मैं दूंगा। यहां पर मैं आपको 5G के हर एक पहलू के बारे में बताऊंगा What is 5G and when will it start in India?


हमारी duniya में 5G आने वाला है और NEXT YEAR की शुरुआत तक कई देशों में 5G High speed internet service की शुरुआत हो जाएगी। इन देशों का दावा है कि इस सेवा के आने के बाद internet की speed 10 से 20 गुना तक बढ़ जाएगी।


हर इंसान इसके बारे में जानने को उत्सुक है और हर इंसान मन में 5जी को लेकर बहुत सारे सवाल है जैसे कि 5G के आने के बाद हमारी life में क्या बदलाव आएगा और यह 4G technology से कितना बेहतर होगा।

इन सभी Questions के जवाब जानने से पहले 5G से जुड़े कुछ बुनियादी Questions का जवाब जानना बहुत जरूरी है ताकि हममे सबकुछ सही से समझ आ सके। सबसे पहला Question है आखिर क्या है 5G तो सबसे पहले हम इसी के बारे में बात करते है लेते हैं।

5G क्या है? What is 5G in Hindi

5G की Full speed फॉर्म है 5th Generation यानी पांचवी पीढ़ी। ये सेल्यूलर मोबाइल phone संचार की नवीनतम पीढ़ी (latest generation) है। यह wireless network technique की पांचवी पीढ़ी (5th Generation) है और यह 4G, 3G और 2जी technology से काफी ज्यादा बेहतर है।

5G प्रदर्शन उच्च deta दर, कम विलंबता , urja बचत, लागत में कमी, उच्च parnali क्षमता और बड़े पैमाने पर device cinnectivity को लक्षित करता है और इसकी speed बहुत ही Fast होगी।

इसकी internet speed 20 Gbps से भी ज्यादा होगी जिससे बड़े deta को आसानी से download और upload किया जा सकेगा। इससे HD Movie को 1 मिनट में download किया जा सकेगा।

इस सेवा में आपको super fast high speed internet connectivity मिलेगी और साथ ही आप एक साथ कई device को बिना internet speed कम हुए ही connect कर सकोगे, जिससे internet पर हैवी trafic से छुटकारा मिल जाएगा।

यह एक Ultra speed network होगा जिसमें 20 Gb प्रति सेकंड की speed मिलेगी। आपके phone पर touch करते ही 1 सेकंड के हजार विभाग में यानी 1 मिली सेकंड से भी कम time में वेब पेज Open हो जाएगा।

इस service को व्यवसायिक तौर पर शुरू करने और Users को इसे स्वीकारने के लिए infastracture को बेहतर बनाना दूरसंचार companyaniyo के लिए चुनौती होगा और smartphone एवं device निर्माता companyaniyo को भी 5G Wireless को अपनाने के लिए अपनी technique को upgrade करना होगा।

इसमें कई नई technique use की जाएंगी और यह high फ्रिकवेंसी बैंड 3.5GHz से 26GHz या उससे भी jyada पर काम करेगा।  जहां 4G में signals को radiate करने के लिए बड़े हाई -पॉवर cell टावर्स की जरूरत होती है वहीं 5G विर्लेस signals को transmit करने के लिए बहुत सारे स्माल cell स्टेशन का इस्तेमाल करेगा। जिन्हें छोटी-छोटी जगह जैसे light poles या बिल्डिंग पर लगाया जा सकता है।


यहां पर मुत्लिप्ले स्माल cell से उसका इस्तेमाल किया जाएगा, क्योंकि यह मिलीमीटर wave स्पक्ट्रुम  हमेशा 30GHz से 300GHz के अन्दर ही होती है और 5G में high speed पैदा करने की ही जरूरत है जो कि केवल short डिस्टेंस से ही travel कर सकते है।

पहले genration में wireless टेक्नोलॉजी के लिए spectrum की lower-frequency bands का use होता था जिससे कि डिस्टेंस और interference jyada होती है। इससे जूझने के लिए wireless इंडस्ट्री ने 5G network में lower-frequency spectrum use करने के बारे में सोचा है।

जिससे network oprator system का इस्तेमाल कर सके जो कि उनके पास पहले से ही मौजूद है। इसकी internet speed पहले के generation से 10 से 20 गुना ज्यादा होगी जो अपने आप में बहुत ही तेज़ होगी।

इंडिया में 5G कब आएगा?

आप सोच रहे होंगे कि 5G इंडिया में कब आएगा? तो चलिए मैं आपको iske बारे में बता देता हूं। भारत सरकार ने 5G spactrum के लिए ऑक्शन की तैयारी शुरू कर दी है भारत सरकार ने ट्राई से कहा है कि 3400 से 3600 MHz bands की नीलामी के लिए रकम दाम सुझाए।

ट्राई ने इस पर काम करना शुरू कर दिया है और department of telecome जल्द ही इस संबंध में एक पॉलिसी भी ला सकता है।

अगर इंडियन दूरसंचार companys की बात करें तो Reliance Jio और Airtel भी इस सेवा के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर development की तैयारी में है। एक बार network सेट होने के बाद Users को 5G compatible device की जरूरत होगी उसके बाद इस 5G Wirless सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा।

इंडिया में this year की आखिरी 6 माही में या फिर 2020 के start तक 5G सेवा को Lunch किया जा सकता है। तब तक smartphone निर्माता companys भी अपने 5G support स्मार्टफ़ोन को मार्किट में पेश कर सकती हैं।

आपको मैं बता दूं कि इंडियन telecome मार्किट बहुत प्रतिस्पर्धी हो गया है companys मुनाफा नहीं कमा पा रही है ऐसे में नई technique में निवेश करना companys के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है और वह भारी निवेश करने से बच सकती हैं।

इंडियन telecome companys जानती है कि मार्किट में इस टाइम customers को 4G deta बहुत LOWEST PRIZE पर मिल रहा है ऐसे में वो 5G पर अधिक खर्च क्यों करेंगे?

अगर ऐसा होता है तो इंडिया में 5G service आने में और भी jyada समय लग सकता है और हो सकता है भारत में 5जी service 2022 या 2023 तक आ पायें।



Post a Comment

0 Comments