Advertisement

2019 में आने वाली 10 नई तकनीक – Upcoming Technology in Hindi BY TECH METHOD HINDI

Technology ने हमारी duniya को बदल कर रख दिया है। इंसानों के जीवन को आसान बनाने के लिए हरसाल नई-नई technology आती रहती है। जहां 2015 से लेकर 2018 तक machine लर्निंग और 
artifisiyal intalligace से लैस technic का दबदबा रहा, वही 2019 में कई नई technice आने वाली है। यहां पर हम आपको feature में आने वाली Top 10 नयी technology और फीचर्स के बारे में बता रहे हैं। तो आईये जानते हैं, Top 10 Future new  Technology in Hindi 2019 के बारे में। 


तकनीक एक ऐसा क्षेत्र है जहां हर टाइम आपको नए-नए invention देखने को मिलते हैं। this year Camera technique के साथ smartphone की screen में काफी बदलाव हुआ है। इसके अलावा internet की दुनिया में भी काफी कुछ बदला है। बहुत जल्द 5G technology आने वाली है।

इस साल आग्युमैंटेड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई नये features आने वाले हैं जो अगले 3 से 5 year तक इंसानों के जीवन को आसान बना देंगे।

आज मैं आपको 10 ऐसी technology के बारे में बताने वाले हैं जो आपको आने वाले समय में देखने को मिलेंगी।

भविष्य में आने वाली 10 technique – Future Technology in Hindi
इन technology के features की बात करें तो, इनके आने के बाद humari दुनिया पूरी तरह से change जाएगी और हमारे कार्य बहुत आसान हो जाएंगे।

1. Artificial Intelligence
Artificial Intelligence या AI, इस YEAR पहले से ही बहुत चर्चा में है। हाल ही में AI की कई अन्य शाखाएं विकसित हुई है, जिसमें MACHINE लर्निंग भी शामिल है।

AI MOTOER SYSTEM को करता है जो इंसान बुद्धि की नकल करने और छवियों, भाषण या पैटर्न की पहचान करने और निर्णय लेने जैसे कार्य को करने के लिए है।

इसका उपयोग NEVEGATION APP,STREAM SERVICE,smartphone PERSONAL असिस्टेंट, राइड शेयरिंग app,HOME PERSONAL असिस्टेंट और SMART HOME डिवाइस के लिए किया जाता है।

2. Machine Learning
machine LEARNING AI का सबजस्ट है। machine LEARNING के साथ COMPUTER को कुछ ऐसा करने के लिए सीखने के लिए PROGRAM किया जाता है जिसे वह करने के लिए PROGRAM नहीं होते हैं। machine LEARNING स्पीड से सभी प्रकार के उद्योगों में तैनात किया जा रहा है।

जिससे कुशल इंसानों की भारी मांग पैदा हो रही है। machine LEARNIND MARKET मैं 2022 तक बढ़कर 8.81 billion dollar होने का अनुमान है।

इसका use DETA एनालिटिक्स, REALTIME विज्ञापन, NETWORK घुसपैठ का पता लगाने, DETAV खनन और PARTNER मान्यता के लिए किया जाता है।


3. Augmented Analytics
Augmented Analytics डाटा Analytics बाजार के लिए एक new वरदान साबित हो सकता है। becouse इसमें machine learning और आर्टिफीसियल intalligance तकनीक को transfrom करके Analytyics कंटेंट डिवेलप किया जाएगा।

Augmented Analytics डाटा Analytics,डाटा शेयरिंग और बिजनेस intalligance को बढ़ाने के लिए machine learning और natural लैंग्वेज प्रोसेसिंग का उपयोग है। इसे 2020 तक Rool out किया जा सकता है।

यह anestimate लगाया जा रहा है कि एक deta विज्ञानिक अपने deta को इकट्ठा करने,और तैयार करने और सफाई करने में अपना 80 parsent समय लगा देता है। यह उस टाइम को बचाएग।

इसके अलावा 2019 में ऑगमेंटेड डेटा मानाग्मेंट , continuous intelligence, explainable AI, ग्राफ Analytics, डेटा फैब्रिक , Conversation एनालिटिक्स , Commercial artificial इन्तेल्लिगांस  भी आने वाले हैं।

4. Blockchain in hindi 
Blockchain का उपयोग entartain tranjaction को stop के लिए किया जाएगा। Blockchain के साथ आपको लेनदेन की देखरेख करने या माननीय करने के लिए एक trusted थर्ड-पार्टी की जरूरत नहीं है।


5. Hologram in hindi
आपने किसी projact के packet पर hologram का उपयोग देखा होगा। but fast internet आने के बाद इस technique का उपयोग event,मूवी या प्रेजेंटेंशन में भी किया जाएगा।

इसके vartual picture का use कर real चीजों को पेश किया जाएगा। जैसे, यदि कोई event USA में हो रहा है तो hlogram के उपयोग से इंडिया या दूसरे देश के इंसान भी समान अनुभव के साथ event को देख पाएंगे।


6. Air Taxi – Bell Helicopter in hindi
आपने कहीं ना कहीं flying bike के बारे में तो जरूर सुना होगा। new year में से एक कदम आगे आपको flying taxi भी देखने को मिल सकती है।

helicopter बनाने वाली कंपनी “Bell” Air taxi का protype भी तैयार कर चुकी है। आषा है कि 2019 में वो इसे लांच भी कर सकते हैं।


7. Double Language Earbuds in hindi 
Local लैंग्वेज को लेकर सबसे ज्यादा invention google करता है। अब तक google कंपनी कई सारे translation tools पेश कर चुकी है। जिनकी सहायता से आप आसानी से एक भाषा को दूसरी भाषा में translate सकते हैं।

अब google कंपनी एक ऐसी technique ला रही है, jiske माध्यम से real टाइम translation किया जा सकेगा। google ने कुछ टाइम पहले ही इस का protype भी पेश किया था।

8. All Bezel Less Screen in hindi 
2018 मनोज screen वाले phone काफी jyada चर्चा में रहे। अब 2019 में आपको new display technology all Bezal less screen वाले फ़ोन देखने को मिलेंगे। यानी phone के front panel में आपको कुछ भी नहीं दिखाई देगा।

mobile company अपने projact को बेहतर दिखाने के लिए नए नए features लाती रहती है। अब bezal less screen वाले phone सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं।


9. Wireless Laptop Charger in hindi 
अभी तक आपने बस smartphone के लिए ही Wirless चार्जर  के बारे में सुना होगा। लेकिन आने वाले टाइम में आपको Laptop के लिए भी Wirless charger देखने को मिल सकता है।

हालांकि ये technology अभी इतनी powerfull नहीं है कि Laptop की Battrey को चार्ज कर सके। लेकिन पिछले कुछ साल में हुई है devolopment को देखते हुए ऐसे charger देखने को मिल सकते हैं।

10. Self Driving Car in hindi 
टेस्ला ने सबसे पहले auto pailat fagtion वाली कार बनाई थी। but इसका इस्तेमाल सीमित ही किया जा सकता है Becouse Self driver कारें डायरेक्शन के लिए vartual पर निर्भर होती है और सही driving के लिए सेंसर कि help लेती है।

TO FERINDS AGAR APKO AAJ KI POST PASAND AAYI HO TO PLZZ HUMARI WAPSITE KO AISE HI SUPPORT KARTE RAHIYE 

THANKS FOR READ 

Post a Comment

0 Comments